DigiLocker Kya Hai, Benefits and Features, DigiLocker Account Kaise Banaye in 2025?

DigiLocker Kya Hai: आज के समय में आधार कार्ड, पैन कार्ड, मार्कशीट या ड्राइविंग लाइसेंस हम सबकी ज़िंदगी में ये सभी डॉक्युमेंट्स कितने ज़रूरी हैं, ये तब समझ आता है जब किसी जरूरी काम के वक़्त यह सभी समय पर मिलते नहीं है। लेकिन अब इन सभी समस्या के समाधान के लिए एक डिजिटल प्लेटफॉर्म […]

मई 13, 2025 - 19:41
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DigiLocker Kya Hai, Benefits and Features, DigiLocker Account Kaise Banaye in 2025?

DigiLocker Kya Hai: आज के समय में आधार कार्ड, पैन कार्ड, मार्कशीट या ड्राइविंग लाइसेंस हम सबकी ज़िंदगी में ये सभी डॉक्युमेंट्स कितने ज़रूरी हैं, ये तब समझ आता है जब किसी जरूरी काम के वक़्त यह सभी समय पर मिलते नहीं है। लेकिन अब इन सभी समस्या के समाधान के लिए एक डिजिटल प्लेटफॉर्मडिजीलॉकर” उपलब्ध है। अब आप इन सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को एक ही सुरक्षित डिजिटल जगह पर डिजीलॉकर में रख सकते है, जहाँ से आप कभी भी, कहीं से भी अपने जरूरी दस्तावेज को आसानी से एक्सेस कर सकते है।

DigiLocker Kya Hai,

इस पोस्ट में हम आपको आसान भाषा में समझाने जा रहे हैं कि डिजीलॉकर क्या है, इससे फायदा क्या है, और इसका इस्तेमाल कैसे करें। अगर आप कागज़ों की झंझट से आज़ादी चाहते हैं और चीजों को स्मार्ट तरीके से मैनेज करना चाहते हैं, तो ये जानकारी आपके बहुत काम आने वाली है।

DigiLocker Kya Hai: Overview

Article Name DigiLocker Kya Hai
Article Type Latest Information
What is DigiLocker? A cloud-based platform for storing, accessing, and sharing digital documents.
Launched By Government of India (Ministry of Electronics and IT – MeitY)
Purpose To reduce the use of physical documents and provide easy digital access
Access Method digilocker.gov.in or Mobile App
Login Requirement Aadhaar number and OTP-based verification
Key Documents Aadhaar, PAN, Driving License, Marksheet, Vehicle RC, etc.
Service Charge? Completely free for Indian citizens
Legally Valid? Yes, documents are legally recognized under the IT Act, 2000
Official Website digilocker.gov.in

डिजीलॉकर क्या है, जाने इसके फायदे, और कैसे करें उपयोग?- DigiLocker

आज के इस आर्टिकल में हम आप सभी को को डिजीलॉकर के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते है, उन सभी को इस लेख के माध्यम से डिजीलॉकर क्या है, इससे फायदा क्या है? और आप डिजीलॉकर का उपयोग कैसे कर सकते है? इसके बारे में बताएंगे। जिससे आप सभी को डिजीलॉकर से जुड़ी हर जानकारी मिल पाएगा।

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यदि आप भी DigiLocker का उपयोग करके अपना डॉक्युमेंट्स को कहीं भी कभी भी एक्सेस करना चाहते है, तो आप इस लेख को पूरे अंत तक और ध्यान पूर्वक पढ़ें। क्योंकि इस लेख में हम डिजीलॉकर के बारे में हर जानकारी को विस्तृत में बताए हुए है।

डिजीलॉकर क्या है?

डिजीलॉकर (DigiLocker) भारत सरकार की एक डिजिटल पहल है, जिसे इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) द्वारा विकसित किया गया है। यह प्लेटफ़ॉर्म नागरिकों को उनके सरकारी दस्तावेज़ों को डिजिटल रूप में स्टोर करने और साझा करने की सुविधा प्रदान करता है। डिजीलॉकर के माध्यम से उपयोगकर्ता अपने दस्तावेज़ों को सुरक्षित रूप से क्लाउड में स्टोर कर सकते हैं और उन्हें आवश्यकतानुसार शेयर भी कर सकते हैं।

DigiLocker Kya Hai? – विस्तार में

भारत सरकार ने डिजिटल इंडिया अभियान के तहत नागरिकों को डिजिटल सेवाओं की सुविधा प्रदान करने के लिए कई पहल की हैं। इनमें से एक महत्वपूर्ण पहल डिजीलॉकर भी है। डिजीलॉकर एक सुरक्षित क्लाउड-आधारित प्लेटफ़ॉर्म है, जो देश के नागरिकों को उनके सरकारी दस्तावेज़ों को डिजिटल रूप में स्टोर करने, शेयर करने और प्रमाणित करने की सुविधा प्रदान करता है। इस पहल से न केवल कागज रहित कामों को बढ़ावा मिली है, बल्कि दस्तावेज़ों की सुरक्षा और प्रमाणिकता भी बेहतर हुई है।

Benefits and Features of DigiLocker

Digi Locker भारत सरकार की एक डिजिटल सेवा है, जिससे आप अपने दस्तावेज़ जैसे आधार, पैन, मार्कशीट आदि को डिजिटल रूप में सुरक्षित रख सकते हैं। यह पेपरलेस, सुरक्षित और कभी भी-कहीं भी एक्सेस करने योग्य है। सरकारी कार्यों में इसके डिजिटल दस्तावेज़ मान्य होते हैं। DigiLocker के मुख्य विशेषता निम्न है-

Secure and Authentic Documents

डिजीलॉकर में स्टोर किए गए दस्तावेज़ों को विभिन्न सरकारी संस्थानों द्वारा प्रमाणित किया जाता है। ये दस्तावेज़ मूल दस्तावेज़ों के समान मान्य होते हैं और विभिन्न सरकारी सेवाओं में उपयोग किए जा सकते हैं। उदाहरण के लिए CBSE द्वारा जारी की गई मार्कशीट या आयकर विभाग द्वारा जारी किया गया पैन कार्ड डिजीलॉकर में उपलब्ध होते हैं और इन्हें प्रमाणिक माना जाता है ।

Digital Sign Facility

डिजीलॉकर अपने उपयोगकर्ताओं को उनके दस्तावेज़ों पर डिजिटल साइन (e-Sign) करने की सुविधा प्रदान करता है। इसके लिए उपयोगकर्ता को अपने आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर का उपयोग करके OTP के माध्यम से प्रमाणीकरण करना होता है। यह सुविधा दस्तावेज़ों की प्रमाणिकता के लिए है और कागजी कार्यवाही को कम करने के लिए है ।

Paperless Process

डिजीलॉकर के माध्यम से उपयोगकर्ता अपने दस्तावेज़ों को डिजिटल रूप में स्टोर कर सकते हैं, जिससे कागज की आवश्यकता समाप्त हो जाती है। इससे न केवल पर्यावरण की रक्षा होती है, बल्कि दस्तावेज़ों की सुरक्षा भी सही होती है। उपयोगकर्ता डिजीलॉकर से अपने दस्तावेज़ों को सीधे संबंधित सरकारी विभागों के साथ शेयर कर सकते हैं, जिससे प्रक्रिया और तेज और सरल होती है ।

Multi-factor Authentication

डिजीलॉकर में लॉगिन करते समय उपयोगकर्ताओं को मल्टी-फैक्टर प्रमाणीकरण (MFA) की आवश्यकता होती है। इसमें उपयोगकर्ता को उनके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर OTP भेजा जाता है, जिसे लॉगिन प्रक्रिया में उपयोग करना होता है। इससे यह सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत प्रदान करता है और अनधिकृत लॉगिन से रोकता है ।

DigiLocker की मुख्य विशेषताएँ निम्न है:

Feature Description
Digital Storage दस्तावेज़ रखने के लिए 1GB क्लाउड स्टोरेज फ्री में मिलता है।
Digital Signature (e-Sign) दस्तावेज़ों पर इलेक्ट्रॉनिक सिग्नेचर करने की सुविधा।
Automatic Document fetch जैसे ही आप Aadhaar लिंक करते हैं, सिस्टम खुद ही आपके डॉक्युमेंट्स जोड़ लेता है।
Sharing Options QR कोड, लिंक या ईमेल के ज़रिए डॉक्युमेंट्स को तुरंत शेयर किया जा सकता है।
Mobile and Web Access DigiLocker मोबाइल ऐप और वेबसाइट दोनों पर उपलब्ध है।

DigiLocker के फायदे

  • सभी दस्तावेज़ एक ही सुरक्षित जगह पर
  • कभी भी, कहीं भी एक्सेस की सुविधा
  • पेपरलेस और पर्यावरण के अनुकूल
  • सरकारी सेवाओं में पूरी तरह मान्य
  • दस्तावेज़ शेयर करने की आसान सुविधा
  • फ्री और सरकारी मान्यता प्राप्त प्लेटफॉर्म

डिजिलॉकर में कौन से दस्तावेज स्टोर किए जा सकते हैं?

डिजीलॉकर में निम्नलिखित प्रकार के दस्तावेज़ स्टोर किए जा सकते हैं:

  • Aadhaar Card: UIDAI द्वारा जारी किया गया आधार कार्ड डिजीलॉकर में स्टोर किया जा सकता है और इसे पहचान प्रमाण के रूप में उपयोग किया जा सकता है।
  • PAN Card: आयकर विभाग द्वारा जारी किया गया पैन कार्ड डिजीलॉकर में रखा जा सकता है और इसे विभिन्न वित्तीय लेन-देन में उपयोग किया जा सकता है।
  • Driving License: सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय द्वारा जारी किया गया ड्राइविंग लाइसेंस डिजीलॉकर में स्टोर किया जा सकता है और इसे वैध पहचान प्रमाण के रूप में उपयोग किया जा सकता है।
  • Vehicle Registration Certificate (RC): संबंधित क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय द्वारा जारी किया गया वाहन रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट डिजीलॉकर में सेव करके रखा जा सकता है और इसे वाहन से संबंधित कार्यों में उपयोग किया जा सकता है।
  • Educational Certificates: CBSE, ICSE, NIOS, और अन्य शिक्षा बोर्डों द्वारा जारी किए गए शैक्षिक प्रमाणपत्र डिजीलॉकर में उपलब्ध होते हैं और इन्हें विभिन्न शैक्षिक और व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए उपयोग किया जा सकता है।
  • Passport: विदेश मंत्रालय द्वारा जारी किया गया पासपोर्ट डिजीलॉकर में स्टोर होता है और इसे यात्रा उद्देश्यों के लिए उपयोग किया जा सकता है।

Digi Locker में कौन से दस्तावेज स्टोर नहीं किए जा सकते?

डिजीलॉकर में निम्नलिखित प्रकार के दस्तावेज़ स्टोर नहीं किए जा सकते:

  • Documents from Private Companies: निजी कंपनियों द्वारा जारी किए गए दस्तावेज़, जैसे कि वेतन पर्ची, नियुक्ति पत्र आदि, डिजीलॉकर में स्टोर नहीं किए जा सकते।
  • Handwritten Documents: हस्तलिखित दस्तावेज़, जैसे कि हस्तलिखित आवेदन पत्र, डिजीलॉकर में स्टोर नहीं किए जा सकते।
  • Sensitive Financial Information: बैंक खाता विवरण, क्रेडिट कार्ड जानकारी, ATM पिन आदि, डिजीलॉकर में स्टोर नहीं किए जा सकते ।

DigiLocker क्यों ज़रूरी है?

DigiLocker आज के डिजिटल युग में इसलिए ज़रूरी है क्योंकि यह आपके सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज़ों को सुरक्षित रूप से ऑनलाइन स्टोर करने की सुविधा देता है। इससे आपके कागज़ी दस्तावेज़ खोने या साथ ले जाने की चिंता नहीं रहती है। और आप इसमें रखे दस्तावेजों का उपयोग सरकारी नौकरी, कॉलेज एडमिशन, यात्रा या अन्य जरूरी कामों में आसानी से डिजिटल दस्तावेज़ दिखाकर प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं। और तो यह प्लेटफॉर्म पूरी तरह से मुफ्त, सुरक्षित और सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त है, जिससे हर नागरिक के लिए उपयोगी और भरोसेमंद है।

  • डिजीलॉकर पूरी तरह मुफ्त, सुरक्षित और सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त है।
  • यह एक सरकारी वैध दस्तावेज़ स्टोरिंग प्लेटफ़ॉर्म है।
  • इसके जरिए कहीं-भी, कभी-भी डॉक्यूमेंट डाउनलोड/शेयर किया जा सकता है।
  • इसमें सेव करके रखे हुए दस्तावेज़ खोने का डर नहीं।
  • सरकारी नौकरी, कॉलेज एडमिशन, यात्रा आदि में इसे मान्यता प्राप्त है।

DigiLocker Account Kaise Banaye 2025?

यदि आप अपना DigiLocker का उपयोग करना चाहते है, तो सबसे पहले इसमें आपको अपना Account Create करना होगा, जिसकी पूरी प्रक्रिया निम्न है- अकाउंट बनाने का ऑफिसियल लिंक नीचे के टेबल मे दिया गया है-

  • Digi Locker Account बनाने के लिए आप सबसे पहले www.digilocker.gov.in पर जाएं या DigiLocker ऐप को अपने मोबाइल में डाउनलोड करें।

DigiLocker Account Kaise Banaye 2025?

  • उसके बाद आप इसके होमपेज पर दिए गए “Sign Up” या “Register” बटन पर क्लिक करें।

Digi Locker Account

  • फिर आप अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें जो आधार से लिंक हो, उसके बाद आप “Continue” पर क्लिक करें।
  • क्लिक करने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर आए OTP (One Time Password) को दर्ज करें और “Verify” करें।
  • उसके बाद आप अब अपना 12 अंकों का आधार नंबर दर्ज करें (अगर आधार लिंक करना चाहते हैं)।
  • फिर आपके मोबाईल नंबर पर आधार से जुड़ा एक और OTP आएगा, उसे डालें और आधार को Verify करें।
  • अब एक Username और Password सेट करें जिसे आप भविष्य में लॉगिन के लिए इस्तेमाल करेंगे।
  • उसके बाद आप “Submit” पर क्लिक करेंगे, जिसके बाद आपका DigiLocker अकाउंट सफलतापूर्वक बन जाएगा।
  • अब आप DigiLocker में लॉगिन करके अपने डॉक्यूमेंट्स को अपलोड कर सकते हैं या सीधे आधार से लिंक सरकारी दस्तावेज़ एक्सेस कर सकते हैं।

DigiLocker का उपयोग कैसे करें?

आप सभी को बता दे की DigiLocker का उपयोग करना बेहद आसान है। सबसे पहले आप digilocker.gov.in वेबसाइट पर जाएं या इसका मोबाइल ऐप डाउनलोड को डाउनलोड कर ले। उसके बाद आप फिर “Sign Up” पर क्लिक कर मोबाइल नंबर और OTP के माध्यम से रजिस्ट्रेशन कर ले, जिसका पूरा प्रक्रिया ऊपर में बताए हुए है। फिर इसके बाद आप अपना आधार नंबर दर्ज कर OTP से वेरीफाई करें और एक यूज़रनेम और पासवर्ड सेट करें। अब लॉगिन के बाद आप अपने दस्तावेज़ अपलोड कर सकते हैं या अपने आधार से जुड़े ऑटोमेटिक दस्तावेज़ देख सकते हैं।

Conclusion

आज के इस आर्टिकल में हम आप सभी लोगों को DigiLocker Kya Hai से संबधित हर एक जानकारी को पूरे विस्तार में सही सही तरीके से आप सभी को बताए है। DigiLocker एक सुरक्षित और सरकारी डिजिटल प्लेटफॉर्म है, जो आपके जरूरी दस्तावेज़ों को ऑनलाइन स्टोर और कहीं भी एक्सेस करने की सुविधा प्रदान कर रहा है। इससे हम सभी को कागज़ी दस्तावेज़ रखने की जरूरत नहीं पड़ती और सरकारी कामों में भी ये डिजिटल डॉक्यूमेंट मान्य होते हैं। अगर आपने अब तक DigiLocker Account नहीं बनाया है, तो आप ऊपर में हमारे द्वारा बताए गए प्रोसेस के जरिए अभी बनाएं और अपने दस्तावेज़ों को आसान, फ्री और भरोसेमंद तरीका से सुरक्षित रखें।

आपको अगर आज के यह लेख पसंद आया है तो आप इसे अपने दोस्तों और परिजनों के साथ में शेयर अवश्य करें ताकि वह भी इस डिजीलॉकर से संबधित हर जानकारी को प्राप्त कर सके। इस लेख से जुड़ी कोई भी प्रश्न हो तो आप हमें नीचे के कॉमेंट बॉक्स में पूछ सकते है।

Important Links

DigiLocker Login/ Register Login | Register
DigiLocker Official Website Visit Website
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Homepage BiharHelp

FAQs’ – About DigiLocker

DigiLocker क्या है?

DigiLocker भारत सरकार की डिजिटल सेवा है जहाँ आप अपने दस्तावेज़ ऑनलाइन सुरक्षित रख सकते हैं।

क्या DigiLocker मुफ्त है?

हाँ, यह सेवा भारतीय नागरिकों के लिए पूरी तरह मुफ्त है।

DigiLocker किसने शुरू किया?

इसे भारत सरकार के इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय (MeitY) द्वारा शुरू किया गया है।

DigiLocker में कौन-कौन से दस्तावेज़ रख सकते हैं?

आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, मार्कशीट, वाहन RC आदि।

DigiLocker का उपयोग कैसे करें?

digilocker.gov.in या ऐप डाउनलोड कर आधार नंबर व OTP से लॉगिन करें।

क्या DigiLocker दस्तावेज़ मान्य होते हैं?

हाँ, ये दस्तावेज़ आईटी एक्ट 2000 के तहत पूरी तरह से वैध हैं।

DigiLocker का पासवर्ड भूल गए तो क्या करें?

“Forgot Password” पर क्लिक कर OTP से नया पासवर्ड बना सकते हैं।

क्या DigiLocker में डॉक्युमेंट शेयर कर सकते हैं?

हाँ, आप डॉक्युमेंट को लिंक, QR कोड या ईमेल से शेयर कर सकते हैं।

क्या DigiLocker में डिजिटल सिग्नेचर होता है?

हाँ, आप दस्तावेज़ पर e-Sign कर सकते हैं।

क्या DigiLocker ऐप सुरक्षित है?

हाँ, यह OTP व आधार आधारित प्रमाणीकरण से सुरक्षित है।

एक व्यक्ति के कितने DigiLocker अकाउंट हो सकते हैं?

केवल एक अकाउंट जिसकी लिंकिंग आधार नंबर से होती है।

DigiLocker से डॉक्युमेंट कैसे डाउनलोड करें?

लॉगिन कर डॉक्युमेंट सेक्शन में जाकर डाउनलोड बटन पर क्लिक करें।

क्या DigiLocker में बैंक डॉक्युमेंट रख सकते हैं?

नहीं, बैंक स्टेटमेंट या पासबुक जैसे निजी दस्तावेज स्टोर नहीं किए जा सकते।

DigiLocker का उपयोग ऑफलाइन कर सकते है?

नहीं, इसके लिए इंटरनेट कनेक्शन आवश्यक है।

DigiLocker सभी सरकारी परीक्षाओं में मान्य है?

हाँ, ज़्यादातर सरकारी नौकरियों और सेवाओं में मान्य है।

क्या DigiLocker से मार्कशीट मिल सकती है?

हाँ, CBSE, NIOS, और अन्य बोर्ड की मार्कशीट DigiLocker पर उपलब्ध होती है।

DigiLocker में दस्तावेज़ कैसे अपलोड करें?

लॉगिन करें > Upload Documents > फाइल चुनें और अपलोड करें।

DigiLocker अकाउंट कैसे डिलीट करें?

अभी ऐसी सुविधा सीधे वेबसाइट पर नहीं है, लेकिन support@digitallocker.gov.in पर मेल कर सकते हैं।

क्या DigiLocker में डॉक्युमेंट खुद जुड़ जाते हैं?

हाँ, आधार लिंक करने पर सरकारी दस्तावेज़ अपने-आप fetch हो जाते हैं।

अगर मोबाइल नंबर आधार से लिंक नहीं है तो क्या करें?

पहले नजदीकी आधार केंद्र जाकर मोबाइल नंबर अपडेट कराएं, फिर DigiLocker का उपयोग करें।