Customer नहीं टिकते? ये 7 गुप्त तरीके आजमाए और बिक्री बढ़ाएं!!

Customer नहीं टिकते? ये 7 गुप्त तरीके आजमाए और बिक्री बढ़ाएं – आज की business competition में customer बनाना ही काफी नहीं है बल्कि उन्हें बनाए रखना भी जरूरी है। ग्राहक ही business की रीड की हड्डी होता है, ग्राहक को बिजनेस की आत्मा भी कहा जाता है और customer retention ही आपका बिजनेस के […]

मई 24, 2025 - 17:41
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Customer नहीं टिकते? ये 7 गुप्त तरीके आजमाए और बिक्री बढ़ाएं!!

Customer नहीं टिकते? ये 7 गुप्त तरीके आजमाए और बिक्री बढ़ाएं – आज की business competition में customer बनाना ही काफी नहीं है बल्कि उन्हें बनाए रखना भी जरूरी है। ग्राहक ही business की रीड की हड्डी होता है, ग्राहक को बिजनेस की आत्मा भी कहा जाता है और customer retention ही आपका बिजनेस के stable growth के लिए जिम्मेदार होता है। अगर किसी बिजनेस में कस्टमर स्थाई रूप से नहीं है तो उसका बिज़नेस खराब हो सकता है ऐसे में आपको आज इस लेख में हम ग्राहक को जोड़े रखने की कुछ सफल तरीकों के बारे में बताएंगे। 

Increase Customer in Business

Increase Customer in Business – Overview

Strategy Uses Profit
Target Audience को समझना सही लोगों तक पहुँचना कस्टमर कन्वर्जन बेहतर
Loyalty Program पुराने ग्राहक जोड़ना Repeated Sales
Personalized Marketing ग्राहक अनुभव बेहतर बनाना High Engagement
Feedback लेना सुधार के अवसर Trust बढ़ाना
CRM Software डेटा ट्रैकिंग प्रोफेशनल फ़ॉलोअप
After-Sales Service समर्थन देना लंबा रिश्ता बनाना

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Customer क्यों छोड़ जाते हैं? 

बिजनेस में customer को जोड़ने से पहले आपको मालूम होना चाहिए कि ग्राहक क्यों छोड़ कर चले जाते हैं –

  • सबसे ज्यादा इस वजह से customer छोड़ते हैं क्योंकि ग्राहक को सही सेवा नहीं मिलती है या दुकानदार की तरफ से सही प्रतिक्रिया नहीं मिलती है। 
  • कई बार business में विकल्प की कमी या बहुत अधिक विकल्प मगर loyality की कमी होने के कारण भी छोड़ जाते हैं। 
  • इसके अलावा दुकानदार अगर customer के साथ रिश्ता नहीं रखता है उसके साथ जुड़ाव नहीं होता है तो भी ग्राहक छोड़ जाते हैं। 
  • ग्राहक की परेशानी को सही तरीके से नहीं समझने पर भी ग्राहक छोड़ जाते हैं।

ग्राहक कैसे बनाएं – शुरुआत से जुड़ी रणनीति | Customer Retention

शुरुआत से ही अगर आप अपने दुकान में एक अच्छा ग्राहक बनाना चाहते हैं तो कुछ खास बातों का ध्यान रखना होगा –

  • आपको केवल target audience को पकड़ना होगा, इस बात को समझना होगा कि आप हर चीज हर किसी को नहीं बेच सकते हैं।
  • attractive offer और promotion चलना होगा, जो ज्यादा से ज्यादा customer को आकर्षित करेगा।
  • अपने product या service की quality को बेहतर बनाना होगा इस वजह से उसे पर हमेशा फोकस करें। 
  • अपने बिजनेस का एक बेहतरीन trust और brand value तैयार करना होगा, इसमें थोड़ा बहुत लग सकता है। 

ग्राहक को कैसे जोड़कर रखें 

अगर आप ग्राहक को जोड़कर रखना चाहते हैं तो आपको कुछ खास बातों का ध्यान रखना होगा –

  • ग्राहकों से पर्सनल तौर पर बात करें इसके लिए email या फोन का इस्तेमाल करें। 
  • ग्राहकों से एक रिश्ता बनाने की कोशिश करें जब आपके दुकान में आए तो आपको उनसे बात करनी है और उन्हें अच्छा महसूस करना है। 
  • ग्राहकों को यह विश्वास दिलाए कि आपका प्रोडक्ट या सर्विस बाकी लोगों से बेहतर है इसके लिए टेस्टिमोनियल्स और जरूरत के अनुसार कुछ टेस्ट करवाएं।
  • अपने प्रोडक्ट और सर्विस में वैल्यू दें, ना कि केवल उसे बेचे।
  • लगातार बेहतर सेवा प्रदान करें और अपनी सर्विस को वक्त के अनुसार और बेहतर बनाते चले जाए।

डिजिटल टूल जो ग्राहक बनाए रखने में मदद करेगा 

आज के समय में कुछ ऐसे खास टूल मौजूद है जिनका इस्तेमाल करके आप अपने बिजनेस को और बेहतर बना सकते हैं –

  • CRM Software – यह बिजनेस और कस्टमर रिलेशन को बेहतर बनाने वाला एप्लीकेशन होता है। मुख्य रूप से कस्टमर सर्विस, मार्केटिंग, और सेल्स के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इसमें ZOHO, Hubspot अच्छे ब्रांड है।
  • Email Marketing Tool – ईमेल के जरिए ग्राहक के साथ एक अच्छा रिश्ता बनाया जा सकता है इसलिए प्रतीक समय के अनुसार उनसे संपर्क करना जरूरी है। इसमें Mailchimp अच्छा टूल है।
  • Whatsapp Business – यह आपका बिजनेस का इंगेजमेंट बढ़ाने में मदद करेगा और एक ट्रस्ट पैदा करने में मदद करता है। इस वजह से व्हाट्सएप पर भी अपने प्रोडक्ट का कैटलॉग डालें और कस्टमर को व्हाट्सएप कम्युनिटी या ग्रुप में जोड़ने की कोशिश करें। 
  • Review Management Tools – गूगल माय बिजनेस एक रिव्यू मैनेजमेंट टूल है जिसके जरिए आप अपने बिजनेस का लोकेशन और अपने बिजनेस की रिव्यू को लोगों के समक्ष रख सकते हैं।

ग्राहक अनुभव को बेहतर कैसे बनाएं 

ग्राहक के अनुभव को बेहतर बनाने के लिए कुछ खास बातों का ध्यान रखना होता है –

  • आसान खरीद प्रक्रिया रखें जिसमें किसी भी सामान को खरीदने या वापस करने में किसी प्रकार की परेशानी ना हो। 
  • फास्ट और भरोसेमंद delivery करें इसलिए customer की loyality बनती है। 
  • समस्या का समाधान जल्दी करें अगर किसी ग्राहक को कोई समस्या है तो उसका समाधान तुरंत लाने की कोशिश करें। 
  • सामान बेचने के बाद ग्राहक के साथ कनेक्शन बनाकर रखें उसे किसी भी प्रकार की परेशानी अगर होती है तो प्रोडक्ट को दोबारा से चेक करें और एक सपोर्ट सिस्टम जरूर दें। 

निष्कर्ष

आज इस लेख में हमने आपको बताया कि Customer नहीं टिकते? ये 7 गुप्त तरीके आजमाए और बिक्री बढ़ाएं लेकिन जो customer जोड़कर रखते हैं वही बिजनेस दिखता है। ऊपर बताई गई सभी रणनीति को अपनाकर आप ग्राहक का भरोसा जीत सकते हैं और अपने बिजनेस में ग्राहक को बनाकर रख सकते हैं ऐसे में यह लेख अगर आपको लाभदायक लगता है तो इसे सभी के साथ साझा करें और अपने विचार कमेंट करें।