छोटे व्यापार में ग्राहकों की कमी कैसे दूर करें – 8 असरदार उपाय 

छोटे व्यापार में ग्राहकों की कमी कैसे दूर करें – अगर आप किसी भी तरह का छोटा व्यापार चलते हैं और उसमें ग्राहक ना आना एक चिंता का विषय बन चुका है तो आज इसके बारे में पूर्ण समाधान दिया जाएगा। ऐसा कोई कारणों से हो सकता है जिसमें खराब मार्केटिंग, खराब लोकेशन, या खराब […]

मई 11, 2025 - 18:41
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छोटे व्यापार में ग्राहकों की कमी कैसे दूर करें – 8 असरदार उपाय 

छोटे व्यापार में ग्राहकों की कमी कैसे दूर करें – अगर आप किसी भी तरह का छोटा व्यापार चलते हैं और उसमें ग्राहक ना आना एक चिंता का विषय बन चुका है तो आज इसके बारे में पूर्ण समाधान दिया जाएगा। ऐसा कोई कारणों से हो सकता है जिसमें खराब मार्केटिंग, खराब लोकेशन, या खराब गुणवत्ता के प्रोडक्ट आ सकते हैं। इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे व्यावहारिक समाधान के बारे में जानकारी देंगे जिसके जरिए आप अपने व्यापार में ग्राहकों की कमी को आसानी से दूर कर पाएंगे।

छोटे व्यापार में ग्राहकों की कमी कैसे दूर करें

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छोटे व्यापार में ग्राहकों की कमी कैसे दूर करें – 8 Tips 

ग्राहक किसी भी business की आत्मा होती है क्योंकि ग्राहक के जरिए ही व्यापार market में स्थिर रह पाता है। अगर आपके छोटे व्यापार में ग्राहकों की कमी शुरू हो गई है तो यह आपके व्यापार को बंद कर सकती है लेकिन इससे बचने के लिए नीचे बताएं तरीके का इस्तेमाल किया जा सकता है – 

ग्राहकों की कमी के मुख्य कारण को समझें | Understand Reasons

सबसे पहले आपको अपने बिजनेस में ग्राहकों की कमी के कारण को समझना होगा। जिसमें आपको खुद से कुछ जरूरी सवाल करने की जरूरत है और उसका जवाब एक कॉपी में लिखना होगा – 

  • क्या आपका व्यापार सही जगह पर है?
  • क्या प्रोडक्ट या सर्विस आप सही क्वालिटी की देते हैं?
  • क्या ग्राहक आपका दुकान आसानी से ढूंढ पता है?

इन सभी सवालों का जवाब आप अपने पुराने ग्राहकों से feedback के रूप में ले सकते हैं। इसके अलावा स्वयं अपने आसपास के इलाके और अन्य दुकानों को देखकर आप अपने ग्राहकों की कमी को समझ सकते हैं। 

डिजिटल उपस्थिति को मजबूत करें | Improve Digital Presence

इस बात को समझने का प्रयास करें कि digital presence की मजबूती आपको केवल यूट्यूब और इंस्टाग्राम के जरिए बड़े लेवल पर फेमस नहीं करता है। अलग-अलग social media platform की मदद से आप लोकल लेवल पर ऐड चला सकते हैं। इसके जरिए आप अपने गांव कस्बे के लोगों के मोबाइल में भी पहुंच सकते हैं। 

इसके लिए आपको अपने बिजनेस को सबसे पहले google business पर लिस्ट करना है, इसके बाद map पर अपना location list करना है, उसके बाद इंस्टाग्राम फेसबुक और whatsapp business का सही तरीके से इस्तेमाल करके अपने लोकल लोगों के मोबाइल में ऐड दिखाना है। ग्राहक आपको जहां खोजते हैं वहां दिखाना जरूरी है, इस वजह से रोजाना एक समय पर दुकान खोलने और बंद करना जरूरी है। 

पुराने ग्राहक से दोबारा जुड़े | Old Customers

अपने पुराने ग्राहक से बात करें और अपनी कमी को समझने की कोशिश करें। इसके लिए आप उनसे एसएमएस या सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिए जुड़ सकते हैं। call करके भी अपने सभी पुराने कस्टमर से बात कर सकते हैं। 

आपको whatsapp या SMS पर अपने पुराने ग्राहकों को बुलाने के लिए अच्छे-अच्छे ऑफर वाले मैसेज करने हैं। इसके अलावा अपने दुकान में नए और बेहतरीन ऑफर लेकर आना है। याद रहे पुराना ग्रह की सबसे सस्ता और भरोसेमंद ग्राहक होता है जो आसानी से आपके पास वापस आ सकता है। 

लोकल मार्केटिंग करें | Local Marketing

आपको ऑफलाइन अपने लोकल मार्केटिंग को मजबूत करना है। इसके लिए आप किसी गाड़ी के जरिए अपने दुकान का प्रचार प्रसार (advertisment) पूरे इलाके में अनाउंस करवाना है। स्थानीय अखबार, पंपलेट, और पोस्टर के जरिए भी अपने बिजनेस का प्रचार करना है। कॉलोनी, सोसाइटी या मेलों में अपने business banner लगाना और लोगों को इसके बारे में बताना एक असरदार तरीका हो सकता है। 

आकर्षक ऑफर और डिस्काउंट लाएं | New Offers and Discounts

अलग-अलग तरह के offers और discounts हमेशा से लोगों को अपनी तरफ आकर्षित करते हैं। इसमें आप सामान खरीदने पर गोलगप्पा खाने, एक खरीदने पर एक मुफ्त पाने, और किसी ग्राहक के रेफरेंस पर आने से huge discount प्राप्त करने जैसे ऑफर ला सकते हैं। ध्यान रहे की सीमित समय वाले ऑफर अधिक प्रभावित होते हैं इस वजह से अच्छा ऑफर ले और उसका ढिंढोरा अच्छा खासा पीटे, जिसके लिए सोशल मीडिया का जरूर इस्तेमाल करें। 

ग्राहक सेवा सुधारे | Improve Customer Service

आपको अपने ग्राहक से बात करना है और आप अपने ग्राहक से जितना प्यार से बात करेंगे उसके साथ जितना अच्छा relation बनाएंगे आपका business उतना अच्छा चलेगा। इसके लिए मुस्कुरा कर बात करना, product की जानकारी देना, समस्या जल्दी सुलझाने, जैसे छोटे-छोटे काम करके customers के साथ good relation बनाया जा सकता है। ध्यान रहे आपके द्वारा दिया गया एक अच्छा अनुभव (feel good experience) ग्राहक को दोबारा लाता है। 

रिफेरल प्रोग्राम चलाएं | Run Referal Program

Offline Referal Program काफी कम चलता है, आप इस पर काम कर सकते हैं। मौजूद ग्राहक अगर किसी नए ग्राहक को लाता है तो आप अपने पुराने ग्राहक को भारी discount दें। यह तरीका कम लागत में अधिक ग्राहक लाने का सबसे बेहतरीन तरीका हो सकता है। इसकी जानकारी व्हाट्सएप, गूगल, इंस्टाग्राम, पर लोकल एड्स चला कर ज्यादा से ज्यादा लोगों को दिया जा सकता है। 

नई चीज आजमाएं | Something New

अपने business को सफल बनाने के लिए आपको नई-नई चीज आजमानी चाहिए। इसके लिए अपने competitors को अच्छे से देखें और यह समझने की कोशिश करें कि आप अपने बिजनेस में क्या नया जोड़ सकते हैं जो customers को बहुत पसंद आएगा। इसमें नया प्रोडक्ट या नया पैकेजिंग जैसा कुछ हो सकता है। ध्यान रहे आपको अपने बिजनेस में कुछ बहुत बड़ा बदलाव करने की जरूरत नहीं है केवल कुछ छोटे-छोटे बदलाव करने हैं जिनसे आपका बिजनेस में बड़ा परिवर्तन दिखेगा। 

निष्कर्ष

आज इस लेख में छोटे व्यापार में ग्राहकों की कमी कैसे दूर करें के बारे में बताया गया है। आपको यह बात समझनी चाहिए कि किसी भी बिजनेस में ग्राहकों की कमी एक अस्थाई समस्या हो सकती है इस वजह से आपको सही समय पर सही रणनीति अपना नहीं चाहिए। डिजिटल युग में अपने व्यापार को डिजिटल मार्केटिंग के जरिए मजबूत करना चाहिए। इसके अलावा धैर्य और नियंत्रण के साथ अपने बिजनेस में धीरे-धीरे बदलाव आते देखना चाहिए।