आम Start-Up Mistakes और उनसे बचने के तरीके
Start-Up Mistakes – आज के समय में हर कोई अपना एक start-up शुरू करना चाहता है। एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत में हर साल हजारों स्टार्टअप शुरू होते हैं लेकिन उनमें से 90% अपने शुरुआती 5 साल में बंद हो जाते हैं। ऐसा इस वजह से होता है क्योंकि आप कुछ normal mistakes को नजरअंदाज […]

Start-Up Mistakes – आज के समय में हर कोई अपना एक start-up शुरू करना चाहता है। एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत में हर साल हजारों स्टार्टअप शुरू होते हैं लेकिन उनमें से 90% अपने शुरुआती 5 साल में बंद हो जाते हैं। ऐसा इस वजह से होता है क्योंकि आप कुछ normal mistakes को नजरअंदाज करते हैं। स्टार्टअप की कुछ ऐसी Start-Up Mistakes होती है जो लगभग सभी लोगों से हो जाती है, आज हम कुछ ऐसे ही स्टार्टअप की study and research करने के बाद ऐसी गलतियां की लिस्ट लाए हैं और उनसे आपको बचाने के तरीके के बारे में भी बताने वाले हैं।
Mistakes | Their Solutions |
बिना रिसर्च के स्टार्टअप शुरू करना | बाज़ार और प्रतियोगियों का गहराई से विश्लेषण करें |
सही टीम का चयन न करना | अनुभव और स्किल्स के अनुसार टीम बनाएं |
सिर्फ पैसे कमाने पर फोकस करना | ग्राहक की समस्या हल करने पर ध्यान दें |
मार्केटिंग की अनदेखी करना | शुरुआत से ही डिजिटल मार्केटिंग में निवेश करें |
फीडबैक को नजरअंदाज करना | ग्राहक और टीम से लगातार फीडबैक लें |
वित्तीय योजना का अभाव | बजट, खर्च और निवेश की स्पष्ट योजना बनाएं |
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स्टार्टअप शुरू करने से पहले ध्यान रखने वाली बातें | Start-Up Mistakes
अगर आप कोई भी स्टार्टअप शुरू कर रहे हैं तो उससे पहले आपको कुछ बातों का ध्यान रखना है अगर इनमें से किसी में भी गलती होती है तो आपका स्टार्टअप बंद हो सकता है –
आपका टारगेट ऑडियंस तय होना चाहिए
चाहे अब दुनिया का कोई भी बिजनेस शुरू कर रहे हो आपको हमेशा यह याद रखना चाहिए कि आप हर चीज हर किसी को नहीं बेच सकते हैं। इसके अलावा अगर आपको अपने target audience के बारे में पता है तो यह केवल एक झुंड से नहीं होने वाला है। आपके पूरे डिटेल में मालूम होना चाहिए कि आपका कस्टमर की उम्र कितनी होगी, वह किस इलाके में रहता होगा, उसकी salary कितनी होगी और उसकी जरूरत है क्या-क्या होगी। जब आपको यह सारी बातें मालूम होती है तब आपके मन में एक सही customer का इमेज क्लियर हो जाता है। इसके बाद आप एक खास किस्म के कस्टमर को पकड़ने की कोशिश करते हैं। आप अपने टारगेट ऑडियोज को अपने product या service से भी पता लगा सकते हैं क्योंकि जब आप एकदम सटीक कस्टमर को अपना प्रोडक्ट या सर्विस बेचेंगे तब ज्यादा मुनाफा होगा।
बहुत बड़े से शुरू करना नहीं चाहिए
आपको कभी भी अपना business बहुत तो बड़े स्तर पर शुरू नहीं करना चाहिए। खास तौर पर जब आप एक स्टार्टअप शुरू कर रहे हैं जिसमें आप अपने विचारों पर काम कर रहे हैं तो आपको एक ही बार में बहुत ज्यादा पैसा एक साथ निवेश नहीं करना है। आपको धीरे-धीरे कम रखना है और धीरे-धीरे अपने business को शुरू करना है आप एक ही बार में बहुत सारी चीजों के साथ अगर बिजनेस को शुरू करते हैं या फिर बहुत ज्यादा invest करके बड़े स्तर पर शुरू करते हैं तो दोनों ही स्थिति में आपका बिजनेस के बंद होने की संभावना काफी अधिक हो जाएगी।
मार्केटिंग से ज्यादा प्रोडक्ट पर ध्यान दें
आज जमाना काफी जटिल हो गया है लोग जब अपना स्टार्टअप शुरू करते हैं तो वह पूरा ध्यान marketing और प्रचार प्रसार (advertisment) करते देते हैं। ध्यान रखिए marketing मुफ्त में नहीं होती है इसके लिए कुछ पैसा निवेश करना पड़ता है इस वजह से जब आप मार्केटिंग में पैसा निवेश करते हैं और अपने प्रोडक्ट की क्वालिटी को अच्छा नहीं बनाते हैं तो आपको भारी नुकसान झेलना पड़ता है। यह न केवल आपके बिजनेस को बंद करता है बल्कि आपके इमेज को भी खराब कर देता है।
सुझाव लेने की कोशिश करें
ज्यादातर लोग जब अपना स्टार्टअप या बिजनेस शुरू करते हैं तो वह अपने मन में एक इमेज बना लेते हैं और उनके मन के ख्यालों के हिसाब से वह अपना बिजनेस करना चाहते हैं। यह पूरी तरह से गलत तरीका है इसमें आपका बिजनेस बंद हो सकता है और आप पूरी तरह से बर्बाद हो सकते हैं। आपको हमेशा अपना दिमाग खुला रखना है और लोगों से राय सलाह लेनी है और उनके सुझाव के अनुसार अपने व्यापार में प्रोडक्ट या सर्विस में परिवर्तन करते जाना है। आपका customer आपके सुझाव देता है अगर आप अपने कस्टमर के अनुसार अपने प्रोडक्ट में बदलाव करते हैं और अपने कस्टमर को खुश रखते हैं तभी आपका बिजनेस बड़ा बन पाता है।
शुरू करने से पहले पूरा Blue-Print होना चाहिए
ज्यादा तो लोग बिजनेस शुरू करने के लिए केवल उत्सुक रहते हैं उनके पास कोई भी प्लान नहीं होता है। प्लेन का मतलब एक कागज पर मनमर्जी का नंबर लिखकर ख्याली पुलाव पकाना नहीं होता है।
आपको पूरी तरह से मालूम होना चाहिए कि इस वक्त आपकी स्थिति क्या है और आप कहां से पैसा कमा रहे हैं। इसके बाद आपका बिजनेस आपको कब पैसा देना शुरू करेगा और आप अभी जिस स्थिति में है इस स्थिति को आप किस प्रकार मेंटेन रख पाएंगे।आपका बिजनेस में कस्टमर किस तरह से आएगा अगर कस्टमर नहीं आएगा तब आप क्या करेंगे कितने दिनों तक आप अपने बिजनेस को चला कर रखने के लिए अपने पास पूंजी रखेंगे। इसके बाद आपका कस्टमर किस तरह से धीरे-धीरे बढ़ेगा और अपने competition को खत्म करने के लिए आपका क्या प्लान है। इन सभी सवालों का आपके पास एक कागज में लिखित जवाब होना चाहिए।
बिजनेस शुरू होने के बाद ध्यान रखने वाली बातें
अगर ऊपर बताई गई सभी बातों को ध्यान में रखते हुए आप अपना बिजनेस शुरू कर लेते हैं तब आपको कुछ खास बातों का ध्यान रखना होगा जिसे नीचे सूचीबद्ध किया गया है –
कोई भी बिजनेस तुरंत सफल नहीं होता है
अगर आपको यह start-up शुरू कर रहे हैं तो आपको इंतजार करना है। कोई भी बिजनेस एक ही बार में रातों-रात बड़ा नहीं होता है धीरे-धीरे लोगों तक बिजनेस पहुंच पाता है इस वजह से तुरंत उत्सुकता में अपना बिजनेस शुरू करके और तुरंत उससे घबराकर बंद करने के बारे में न सोचें। आपको अपने बिजनेस को समय देना है कम से कम तीन से चार साल का समय दे और धीरे-धीरे इंतजार करें आपका बिजनेस धीरे-धीरे बड़ा बनेगा। इस दौरान आपके बिजनेस में आने वाली परेशानी को नोट करें और उसका समाधान ढूंढे।
हर परेशानी का समाधान ढूंढे
बिजनेस को चलाने के दौरान अलग-अलग प्रकार की परेशानी आती है और हर परेशानी का समाधान बहुत ज्यादा पैसा नहीं होता है। आपको बिजनेस के दौरान जो परेशानी आ रही है उसे खत्म करने के लिए अपने दिमाग का इस्तेमाल करना है। आपको उपाय ढूंढना है और कम से कम पैसे में अपने बिजनेस की समस्याओं का समाधान ढूंढने का कोशिश करना है।
कंपटीशन को खत्म करने के बारे में सोचें
मार्केट में केवल वही बिजनेस सबसे बेहतरीन तरीके से फायदा कमा सकता है जो अपने कस्टमर के बारे में सोचता है और अपने कंपटीशन को खत्म कर पता है। इसके लिए आपको देखना है कि आपका कंपीटीटर अपने ग्राहकों को क्या दे रहा है और किस प्रकार आप उससे बेहतर दे सकते हैं। आप अपने ग्राहकों को ज्यादा से ज्यादा सुविधा देंगे तब आपका बिजनेस धीरे-धीरे बड़ा बनेगा। आपको ज्यादा से ज्यादा अपने कस्टमर को अच्छा experience और अच्छा quality का प्रोडक्ट है सर्विस देने का कोशिश करना है।
एक ही तरीके को पड़कर नहीं बैठता है
आमतौर पर जब हम कोई व्यापार शुरू करते हैं और उसमें कोई तरीका कम कर जाता है जिससे हमें अच्छा खासा ग्राहक मिल जाता है तो हम उसे तरीके को पड़कर बैठ जाते हैं। आपको ऐसी गलती नहीं करनी है अपने समय के अनुसार तरीके को बदलते रहना है और नए-नए ऑफर और नए-नए तरीकों के साथ अपने बिजनेस को चलाने का कोशिश करना है। आप अपने ग्राहक को अपने पास बुलाने के लिए जिस भी तरह का इनोवेशन लेंगे वह धीरे-धीरे आपके competittor के द्वारा कॉपी कर लिया जाएगा इस वजह से आपको हर कुछ समय के साथ अपने बिजनेस में नया इनोवेशन लेकर आना है और नए आइडिया और नए सुझाव के साथ अपने बिजनेस को चलना है। एक ही तरीके को पकड़ कर बैठने से आपका बिजनेस बर्बाद हो सकता है।
निष्कर्ष
आज इस लेख में हमने आपको बताया कि कौन-कौन से तरीके से आप अपने बिजनेस को बड़ा बना सकते हैं। इसके अलावा एक स्टार्टअप को शुरू करने के दौरान होने वाली सभी प्रकार की गलतियों (Start-Up Mistakes) के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई है उम्मीद करते हैं हमारे द्वारा साझा की गई जानकारी को पढ़ने के बाद आप अपने बिजनेस या स्टार्टअप को और बेहतर तरीके से शुरू कर पाएंगे।